जानिए बाघ के बारे में। Know About Tiger – B20

नमस्कार दोस्तों आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे बाघ यानी के Tiger के बारे में, आज के इस आर्टिकल में हम आपको बाघ (Tiger) के बारे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देंगे – Animal

जानिए बाघ के बारे में

बाघ {Tiger}

बाघ, जिसे जंगल का राजा’ भी कहा जाता है, एक भयानक जानवर है जो भारतीय जंगलों में विशेष महत्व रखता है। इसकी गहरी नाक और मजबूत दांतों से पहचाना जाता है, जिससे यह जंगल के जीवों के लिए खतरा पैदा कर सकता है। यह एक शक्तिशाली और स्वतंत्र पशु है, जिसकी विश्वासनीयता उसकी जानवरियता में है। बाघ का जन्म भारत के जंगलों में होता है, जहाँ यह अपने अस्तित्व की सुरक्षा के लिए संघर्ष करता है। इसकी गर्दन पर गहरी काली स्ट्राइप्स होती हैं, जिनसे यह अपने शिकार को ध्यान से देख सकता है और उस पर हमला कर सकता है। इसलिए, बाघ को जंगल का सच्चा राजा माना जाता है, जिसकी गर्जना से पूरे जंगल का वातावरण कांप उठता है।

बाघ हमारा राष्टीय पशु भी है । बाघ की विशेषता में उसकी अद्वितीयता छुपी है। यह जानवर जंगल के राजा की भूमिका निभाता है। उसकी पहचानी बात उसके खास रंग में है। इसका पीला-नारंगी फर हमेशा से ही लोगों का आकर्षण बना रहा है। बाघ के शरीर पर काली धारित्री वाली पट्टियाँ होती हैं, जिससे यह जानवर और भी खतरनाक और विशाल दिखता है।

बाघ का महत्व जंगली प्रणाली में अत्यधिक महत्वपूर्ण है। यह जानवर वहाँ के बाकी जंगली जीवों की संतुलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और एक प्रमुख प्रकार का प्रतिष्ठानीय शिकारी है। बाघ जंगल की चारदिवारी संरचना में महत्वपूर्ण हिस्सा बनाता है, जिससे अन्य जानवरों की पॉपुलेशन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

इन्हे भी पढ़े – 

लाइगर का रहस्य | Liger Animal

Anaconda Snake | एनाकोंडा सांप की जानकारी

इसका आहार क्या है –

बाघ का आहार विशेषतः मांसाहारी होता है। यह जानवर हिरण, नीलगाय, बारासिंह, गाय, बंदर, और अन्य जंगली पशुओं को शिकार करके अपनी जरूरतों को पूरा करता है। बाघ का प्रमुख शिकार हिरण और नीलगाय होती है, जिन्हें यह जानवर अपनी तेज़ दृष्टि और शक्ति का इस्तेमाल करके शिकार करता है। इसके अलावा, बाघ कभी-कभी छोटे जानवरों, जैसे कि खरगोश और पक्षियों को भी शिकार कर सकता है। इस आहार से उसकी शारीरिक संरचना और संवार्गियों को आवश्यक पोषण मिलता है, जिससे बाघ की अद्वितीयता की पहचान होती है

वजन, लम्बाई, ऊंचाई, और रंग –

बाघ जानवर की वजन, लम्बाई, ऊचाई, और रंग में विभिन्नता हो सकती है, लेकिन आमतौर पर इसकी सामान्य विशेषताएँ निम्नलिखित होती हैं –

  • वजन – बाघ का सामान्य वजन पुरुषों में लगभग 200-250 किलोग्राम तक हो सकता है, जबकि महिलाओं का वजन कम होता है, लगभग 130-170 किलोग्राम तकहो सकता है 
  • लम्बाई – इसकी सामान्य लम्बाई पुरुषों में 2.5 से 3 मीटर तक हो सकती है, जबकि महिलाएं छोटी होती हैं, लगभग 2 से 2.5 मीटर तक हो सकती है।
  • ऊंचाई – बाघ की सामान्य ऊंचाई उसकी कंधों से लेकर पूंछ तक की होती है और यह आमतौर पर 90 सेंटीमीटर से 1 मीटर तक होती है
  • रंग – इसकी पहचानी बात उसके पीला-नारंगी फर में होती है, जिसके साथ काली धारित्री वाली पट्टियाँ होती हैं। इसकी आंखें आमतौर पर नीली होती हैं, जो उसके अद्वितीय चेहरे को और भी आकर्षक बनाती हैं।

जीवनकाल –

बाघ का जीवनकाल आमतौर पर 10 से 15 वर्ष के बीच होता है। यह जानवर अपने प्राकृतिक पर्यावरण में आदान-प्रदान करता है और जंगल की संतुलन में भूमिका निभाता है। बाघ का जीवनकाल उसके आहार, संजीवनी शक्तियाँ, और पर्यावरण के असरों पर निर्भर करता है, लेकिन सामान्यत: यह 10 से 15 वर्ष तक जीवित रहता है।

कहाँ पाया जाता है –

बाघ सबसे अधिक भारत में पाया जाता है, खासकर जंगली क्षेत्रों में जैसे कि नेशनल पार्क्स, वन्यजीव अभ्यारण्य और वन्यजीव उद्यानों में। भारत में बाघ के विशेष प्रजातियाँ, जैसे कि बंगाली बाघ और सुंदरबन टाइगर, प्रमुख रूप से पायी जाती हैं। इसके अलावा, बाघ दुनियाभर के विभिन्न राष्ट्रों में भी पाया जा सकता है, जैसे कि नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, और सुमात्रा आदि। हालांकि, इन जगहों पर बाघ की संख्या में कमी हो सकती है लेकिन ज्यादातर बाघ भारत में पाया जाता है। हालांकि अब बाघ में कमी पैदा हुई है और ये बहुत ही कम देखने को मिलते है ।

कुछ अनोखे सबाल (FAQ)

Q1- क्या बाघ रोज़ाना शिकार करता है?
उत्तर –
नहीं, बाघ रोज़ाना शिकार नहीं करता है यह अधिकतर रात्रि के समय शिकार करता है ।

Q2 – क्या बाघ पानी पीता है या नहीं?
उत्तर –
 बाघ पानी पीता है। यह अपनी प्यास को शिकार करने के बाद बुझाता है।

Q3 – बाघ की दौड़ने की गति कितनी होती है?
उत्तर –
 बाघ की दौड़ने की गति की सामान्य रेंज 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा होती है।

Q4: बाघ का मनपसंद शिकार क्या होता है?
उत्तर –
बाघ का मनपसंद शिकार हिरण और नीलगाय जैसे बड़े साँसारिक जानवर होता है।

Q5: बाघ मुख्य रूप से कहा पाए जाते है?
उत्तर –
 बाघ मुख्य रूप से एशिया के विभिन्न हिस्सों में पाया जाता है, जैसे कि भारत, नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, और सुमात्रा आदि।

तो ये थी बाघ की कुछ महतवपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल से कुछ सिखने को मिला हो और आप आपकी कोई राये हो तो आप कमेंट में पूछ सकते है धन्यवाद् ।

My Second Website – https://deeranstories.com/

Join Whatsapp Channel – Whatsapp Channel

Leave a Reply