दुनिया के सबसे अमीर आदमी 2023 । Top 10 Richest Man in the World 2023 – B29

नमस्कार दोस्तों अमीर बनना कौन नहीं चाहता क्या आपको पता है दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है, नहीं पता तो आज हम आपको 10 दुनिया का सबसे अमीर आदमी की लिस्ट बतायगे जिनके पास किसी देश की जीडीपी से भी अधिक संपत्ति है आज हम दुनिया का सबसे अमीर आदमी की जानकारी के ऊपर चर्चा करेंगे कौन है दुनिया का सबसे अमीर आदमी आइये जानते है –

दुनिया का सबसे अमीर आदमी

दुनिया का सबसे अमीर आदमी

1. एलन मस्क {Elon Musk}

एलन मस्क - Elon Musk
Photo by – Flickr

एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी है, एलन मस्क सयुंक्त राज्य अमेरिका के नागरिक है और इनकी उम्र 52 साल है, और टेस्ला (Tesla), स्पेस एक्स (SpaceX), और सॉलरसिटी (SolarCity) जैसी कंपनियों के मालिक है। बात की जाए इनकी नेटवर्थ की तो नवम्बर 2023 फोर्बेस के अनुसार इस समय इनकी नेटवर्थ 232.5 अरब डॉलर है। और एलन मस्क दुनिया का सबसे अमीर आदमी में सबसे पहले नंबर पर आते है। व्यक्ति

2. बर्नार्ड अरनॉल्ट {Bernard Arnault}

बर्नार्ड अरनॉल्ट - Bernard Arnault
Photo by – Wikimedia Commons

बर्नार्ड अरनॉल्ट भी दुनिया के सबसे अमीर आदमी में दूसरे स्थान पर आते है, बर्नार्ड अरनॉल्ट फ्रांस के नागरिक है और इनकी उम्र 74 साल है, और ये मोएट हेनेसी लुई वुइटन (LVMH) के अध्यक्ष और सीईओ है और ये दुनिया सबसे बड़ी और लक्जरी सामान कम्पनी है, बात करे बर्नार्ड अरनॉल्ट की नेटवर्थ की तो नवम्बर 2023 फोर्बेस के अनुसार इस समय इनकी नेटवर्थ 185.8 अरब डॉलर है। जो कि दुनिया का सबसे अमीर आदमी में दूसरे स्थान पर आते है।

3. जेफ बेजोस {Jeff Bezos}

जेफ बेजोस - Jeff Bezos
Photo by – Flickr

जेफ बेजोस सयुंक्त राज्य अमेरिका के नागरिक है और इनकी उम्र 59 साल है, और ये ई-कॉमर्स अमेज़न कंपनी के संस्थापक और अध्यक्ष है, बात की जाए इनकी नेटवर्थ की तो नवम्बर 2023 फोर्बेस के अनुसार इनकी नेटवर्थ 165.4 अरब डॉलर है। और ये दुनिया का सबसे अमीर आदमी में तीसरे स्थान पर है।

4. लैरी एलिसन {Larry Ellison}

लैरी एलिसन - Larry Ellison
Photo by – Flickr

लैरी एलिसन सयुंक्त राज्य अमेरिका के नागरिक और इनकी उम्र 79 साल है, और ये ओरेकल (Oracle) कम्पनी के सह संस्थाक है, बात करे इनकी कुल संपत्ति की तो नवम्बर 2023 फोर्बेस के अनुसार इनकी नेटवर्थ 137.9 अरब डॉलर है। और ये दुनिया का सबसे अमीर आदमी में चौथे स्थान पर है।

5. वॉरेन बफेट {Warren Buffett}

वॉरेन बफेट - Warren Buffett
Photo by – Flickr

वॉरेन बफेट भी सयुंक्त राज्य अमेरिका के नागरिक और इनकी उम्र 93 साल है, और ये बर्कशायर हैथवे कम्पनी के मुख्य कार्यकारी है, इनकी नेटवर्थ नवम्बर 2023 फोर्बेस के अनुसार इनकी कुल सम्पति 115.7 अरब डॉलर है। और ये दुनिया का सबसे अमीर आदमी में पांचवे स्थान पर है।

6. बिल गेट्स {Bill Gates}

बिल गेट्स - Bill Gates
Photo by – Flickr

बिल गेट्स सयुंक्त राज्य अमेरिका के नागरिक है और इनकी उम्र 68 साल है, और ये माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के सह-संस्थापक और अध्यक्ष है, बात की जाए इनकी कुल संपत्ति की तो नवम्बर 2023 फोर्बेस के अनुसार इनकी नेटवर्थ 113.9 अरब डॉलर है। और ये दुनिया का सबसे अमीर आदमी में छठे स्थान पर है।

7. मार्क जुकरबर्ग {Mark Zuckerberg}

मार्क जुकरबर्ग - Mark Zuckerberg
Photo by – Flickr

मार्क जुकरबर्ग अमेरिका के नागरिक है और इनकी आयु 39 साल की है, और ये सोशल मीडिया फेसबुक के सह-संस्थापक है, बात करे इनकी नेरवर्थ की तो नवम्बर 2023 फोर्बेस के अनुसार इनकी नेटवर्थ 113 अरब डॉलर है। और ये दुनिया का सबसे अमीर आदमी में सातवे स्थान पर है।

8. लैरी पेज {Larry Page}

लैरी पेज - Larry Page
Photo by – Flickr

लैरी पेज अमेरिकी है और इनकी आयु 50 साल है, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन दोनों ने 1998 में गूगल की स्थापना की थी, लैरी पेज की कुल संपत्ति की बात करे तो नवम्बर 2023 फोर्बेस के अनुसार इनकी कुल संपत्ति 110.5 अरब डॉलर है। जिसके साथ ये दुनिया का सबसे अमीर आदमी में आठवे स्थान पर है।

9. स्टीव बाल्मर {Steve Ballmer}

स्टीव बाल्मर - Steve Ballmer
Photo by – Flickr

स्टीव बाल्मर भी सयुंक्त राज्य अमेरिका के नागरिक है और इनकी उम्र 67 साल है, स्टीव बाल्मर माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन के मुख्य अधिकारी रहे है लेकिन इन्होने 2014 में ये पद छोड़ दिया था हाल ही में स्टीव बाल्मर नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) लॉस एंजिल्स क्लिपर्स है, बात करे इनकी नेटवर्थ की तो नवम्बर 2023 फोर्बेस के अनुसार इनकी नेटवर्थ 108.5 अरब डॉलर है। और ये दुनिया का सबसे अमीर आदमी में नोवे स्थान पर है।

10. सर्गेई ब्रिन {Sergey Brin}

सर्गेई ब्रिन - Sergey Brin
Photo by – Flickr

सर्गेई ब्रिन की नगरिकता अमेरिका है और इनकी आयु 50 साल है और इन्होने लैरी पेज के साथ मिलकर सर्च इंजन गूगल बनाया था और सर्गेई ब्रिन गूगल सह संस्थापक के नाम से जाने जाते है, बात करे इनकी कुल संपत्ति की तो नवम्बर 2023 फोर्बेस के अनुसार नेटवर्थ 106.1 अरब डॉलर है। और उसी के साथ ये हमारे दुनिया का सबसे अमीर आदमी में दस नम्बर पर आते है।

अक्सर पूछे जाने बाले प्रश्न

प्रश्न1. दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?
उत्तर – दुनिया का सबसे अमीर आदमी एलन मस्क है।

प्रश्न2. दुनिया का दूसरा सबसे अमीर आदमी कौन है?
उत्तर – दुनिया का दूसरा सबसे अमीर आदमी बर्नार्ड अरनॉल्ट है।

प्रश्न3. दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी के नाम क्या है?
उत्तर – दुनिया के 10 सबसे अमीर एलन मस्क, बर्नार्ड अरनॉल्ट, जेफ बेजोस, लैरी एलिसन, वॉरेन बफेट, बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, लैरी पेज, स्टीव बाल्मर, और स्टीव बाल्मर है।

प्रश्न4. दुनिया में सबसे ज्यादा अरबपति कहाँ रहते है?
उत्तर – दुनिया के सबसे अधिक अरबपति सयुंक्त राज्य अमेरिका में रहते है।

प्रश्न5. दुनिया के अरबपति में पहले नंबर पर कौन आता है?

उत्तर – दुनिया के अरबपति में पहले नंबर पर अमेरिका के एलन मस्क आते है।

तो ये थे 10 दुनिया का सबसे अमीर आदमी। कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट में जरूर बताये धन्यवाद्।

और भी जानकारी प्राप्त करे –

दुनिया के 10 सबसे महंगे देश ।

दुनिया के 10 सबसे गरीब देश ।

My Websites –

DeeranStories
DeeranLyrics

Join WhatsApp Channel – https://Whatsapp Channel

Leave a Reply