दुनिया के 10 सबसे गरीब देश । 10 Most Poorest Countries – B24

आज के समय में, जब हम उन विकसित देशों की चर्चा करते हैं, हमे ये याद रखना चाहिए कि कुछ ऐसे देश भी हैं दुनिया के 10 सबसे गरीब देश, जहाँ लोग अपने रोजगार, शिक्षा, और आर्थिक स्थिति में संघर्ष कर रहे हैं। हम आपको इस दायरे में लेकर जा रहे हैं, जहाँ की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और जहाँ के लोग मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। हम आपको दुनिया के 10 सबसे गरीब देश के बारे में बताने बाले है जहाँ लोग गरीबी से जूझ रहे है –

दुनिया के 10 सबसे गरीब देश
Photo by – Freepik

दुनिया के 10 सबसे गरीब देश

दुनिया में विकास और समृद्धि की ओर बढ़ते हुए भी, कुछ ऐसे देश हैं जहाँ गरीबी की चुनौतियाँ अब भी नहीं मिटी हैं। हम आपको दुनिया के 10 सबसे गरीब देश बताएंगे जो दुनिया के सबसे गरीब देशों में शामिल हैं।

1. सूडान {Sudan}

सूडान अफ्रीका महाद्वीप में स्थित एक देश है। यह दक्षिण से समुद्र, पश्चिम में लीबिया, चाड, संचार, पश्चिमी सहारा, नॉर्थर्न सुडान, और ईरित्रिया से घिरा हुआ है।, ये एक गरीब देश है जो प्राकृतिक सौंदर्य से भरा हुआ है, पर यहाँ की आर्थिक स्थिति बहुत मुश्किल है।

जनसंख्या –

सूडान की जनसंख्या 2023 के अनुसार (अनुमानित आकड़े) 4 करोड़ 85 लाख से अधिक है।

गरीबी के कारण –

सूडान में गरीबी की समस्या अशिक्षा और अपेक्षाकृत रोजगार के कमी के कारण उत्पन्न हुई है। यहाँ के लोगों को आर्थिक सुधार के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

2. बुरुंडी {Burundi}

बुरुंडी अफ्रीका महाद्वीप में स्थित एक देश है। यह दक्षिण से तंजानिया, पूर्व से रवांडा, उत्तर से उगांडा, और पश्चिम से कॉंगो के साथ समबद्ध है। बुरुंडी भी गरीबी की ओर आगे बढ़ रहा है। यहाँ की जनता बुढ़ापे की चुनौती, भूख, और निराशा से जूझ रही है

जनसंख्या –

यहाँ की जनसंख्या 2023 के अनुसार (अनुमानित आकड़े) 1 करोड़ 33 लाख (अनुमानित आकड़े) से अधिक है।

गरीबी के कारण –

बुरुंडी में भी गरीबी की समस्या अशिक्षा और अपेक्षाकृत रोजगार की कमी से जुड़ी हुई है। यहाँ के लोग आर्थिक सुधार के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

3. कोंगो {Congo}

कोंगो, जिसे जम्हुरिया या लोकतांत्रिक गणराज्य कांगो के नाम से भी जाना जाता है, एक बड़ा देश है जो अफ्रीका महाद्वीप में स्थित है। यह देश अफ्रीका का सबसे बड़ा केन्द्रीय देश है और इसकी सीमाएँ पश्चिम में अंगोला, उत्तर-पश्चिम में केन्या, तंजानिया, उगांडा, सुदान, और दक्षिण में ज़ाम्बिया, ज़िम्बाब्वे, और नमीबिया से मिलती हैं। कोंगो के लोग भी अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। यहाँ के लोगों की प्रमुख आजीविका कृषि पर निर्भर है।

जनसंख्या –

कोंगो की जनसंख्या 2023 के अनुसार (अनुमानित आकड़े) 102 मिलियन सबधिक है।

गरीबी के कारण –

कोंगो में गरीबी के कई कारण हैं, जैसे कि ज्यादातर लोगों की शिक्षा की कमी, बेरोजगारी का बढ़ता हुआ स्तर, और अनुपयुक्त आर्थिक व्यवस्था। इसके कारण, लोग उच्च आय के संरचित रोजगार की कमी महसूस कर रहे हैं।

4. मलावी {Malawi}

मलावी दक्षिण-पश्चिम अफ्रीका महाद्वीप में स्थित एक देश है। यह देश जम्बेज़ी, ज़ाम्बिया, और मोज़ाम्बिक से घिरा हुआ है। मलावी में भी गरीबी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। यहाँ के लोग अपनी आजीविका के लिए बड़ी कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं।

जनसंख्या –

मलावी की जनसंख्या 2023 के अनुसार (अनुमानित आकड़े) 2 करोड़ 10 लाख से अधिक है।

गरीबी के कारण –

मलावी में गरीबी की समस्या के पीछे कई कारण हैं, जैसे कि अशिक्षा की बढ़ती हुई गति, कमजोर अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी की वृद्धि, और अपेक्षाकृत विकास की चुनौती, जिनसे लोग उच्च आय के संरचित रोजगार की कमी महसूस कर रहे हैं।

5. सियरा लियोन {Sierra Leone}

सियरा लियोन एक देश है जो अफ्रीका महाद्वीप में है। यह दक्षिण-पश्चिम अफ्रीका में स्थित है और इसकी सीमाएँ गिनी, लाइबेरिया, और आइवरी कोस्ट से मिलती हैं। सियरा लियोन के लोगों की आर्थिक स्थिति भी चिंताजनक है। यहाँ की जनता बेरोज़गारी और अशिक्षा के संकट से गुजर रही है।

जनसंख्या –

यहाँ की जनसंख्या 2023 के अनुसार (अनुमानित आकड़े) 88 लाख से अधिक है।

गरीबी के कारण –

अशिक्षा, कमजोर अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी, यही इन सभी देशो की गरीबी के मुख्य कारण है।

इसे भी पढ़े –  एनाकोंडा सांप की जानकारी

6. हैती {Haiti}

हैती कैरिबियन सागर में स्थित एक देश है। यह देश हिस्पानियोला द्वीप पर है और इसकी सीमाएँ डोमिनिकन गणराज्य से मिलती हैं। हैती का इतिहास गरीबी और आंतराष्ट्रीय समुदाय के बीच के संघर्ष से भरा हुआ है। यहाँ की जनता भूखमरी के खतरे से जूझ रही है।

जनसंख्या –

हैती की जनसंख्या 2023 के अनुसार (अनुमानित आकड़े) 1 करोड़ 16 लाख से अधिक है।

गरीबी के कारण –

अशिक्षा, कमजोर अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी,यही इन सभी देशो की गरीबी के मुख्य कारण है।और बढ़ती जनसंख्याभी इन सभी देशो का एक मुख्य कारण हो सकता है।

7. मोजाम्बिक {Mozambique}

मोजाम्बिक एक देश है जो दक्षिण-पूर्व अफ्रीका में स्थित है। यह देश भारत महासागर के किनारे पर है और इसकी सीमाएँ ज़िम्बाब्वे, ज़ाम्बिया, मलावी, तंजानिया, मोजाम्बिक की समुद्री सीमा, और स्वाज़ीलैंड से मिलती हैं। मोजाम्बिक में भी गरीबी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। यहाँ की जनता अपने रोजगार और आजीविका के लिए संघर्ष कर रही है।

जनसंख्या –

2023 के अनुसार मोजाम्बिक की जनसंख्या (अनुमानित आकड़े) 3 करोड़ 40 लाख है।

गरीबी के कारण –

अशिक्षा, कमजोर अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी,यही इन सभी देशो की गरीबी के मुख्य कारण है।और बढ़ती जनसंख्या भी इन सभी देशो का एक मुख्य कारण हो सकता है।

8. लाइबेरिया {Liberia}

लाइबेरिया देश पश्चिमी अफ्रीका में स्थित है। यह देश आइवरी कोस्ट, गिनी, सियरा लियोन, और अट्लांटिक समुद्र से घिरा हुआ है। लाइबेरिया की जनता भी गरीबी के संकट से जूझ रही है। यहाँ के लोगों की मुख्य आजीविका कृषि पर निर्भर करती है।

जनसंख्या –

2023 के अनुसार लाइबेरिया की जनसंख्या (अनुमानित आकड़े) 55 लाख है।

गरीबी के कारण –

अशिक्षा, कमजोर अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी, और बढ़ती जनसंख्या ।

9. नाइजर {Niger}

नाइजर देश अफ्रीका महाद्वीप के बीच-बीच में स्थित है। यह देश आल्जीरिया, लीबिया, चाड, कैमरून, नाईजीरिया, बेनिन, बुर्किना फासो, और माली से मिलता है और इसकी सीमा उत्तर में लीबिया, पश्चिम में नाईजीरिया और बेनिन, और दक्षिण में चाड़ से मिलती है। नाइजर दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है। यहाँ की जनता अपनी मुख्य आजीविका पशुपालन पर निर्भर है।

जनसंख्या –

2023 के अनुसार नाइजर की जनसंख्या (अनुमानित आकड़े) 2 करोड़ 75 लाख है।

गरीबी के कारण –

अशिक्षा, कमजोर अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी, और बढ़ती जनसंख्या ।

10. मेडागास्कर {Madagascar}

मेडागास्कर एक द्वीप समूह और एक देश है जो अफ्रीका के पश्चिमी तट पर स्थित है। यह भूमि समृद्धि से भरी है और इसकी सीमाएँ मोजाम्बिक से पश्चिम में मिलती हैं। यह भूमि अनूठी प्राकृतिक जीवन्तता और वन्यजीवन के लिए प्रसिद्ध है और यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। मेडागास्कर के लोग भी अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए मेहनत कर रहे हैं। यहाँ की जनता की मुख्य आजीविका कृषि में है।

जनसंख्या –

मेडागास्कर की जनसंख्या 2023 के अनुसार (अनुमानित आकड़े) 3 करोड़ के बीच में है।

गरीबी के कारण –

मेडागास्कर में गरीबी की समस्या उच्च बेरोजगारी और कम शिक्षा के कारण उत्पन्न हुई है। यहाँ के लोगों को आर्थिक सुधार के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

दोस्तों क्या आपने एक बात नोटिस की है इन सभी देशो के गरीबी का मुख्य कारण शिक्षा की कमी, और बेरोजगारी के कारण है अगर यहाँ की गरीबी को ख़तम करना है तो यहाँ सबसे पहले शिक्षा और बेरोगारी पर ध्यान देना पड़ेगा ।

यह सभी देश अपने-अपने तरीके से आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। हमें सामाजिक जागरूकता फैलानी चाहिए ताकि हम समाज में जागरूकता फैला सकें और इन देशों की जनता को सहायता पहुँचा सकें।

तो दोस्तों ये थे दुनिया के 10 सबसे गरीब देश, आपकी क्या राये इन दुनिया के 10 सबसे गरीब देश के बारे में हमें कमेंट में जरूर बताये धन्यवाद।

पूछे जाने बाले सवाल FAQ:

1. इन देशों की गरीबी के पीछे क्या कारण है?
उत्तर-
इन देशों की गरीबी के पीछे कई कारण हैं, जैसे कि अशिक्षा, बेरोजगारी, अधिक जनसंख्या, और अधिकतम रोजगार की कमी।

2. इन देशों में गरीबी कैसे मिटाई जा सकती है?
उत्तर-
गरीबी को कम करने के लिए शिक्षा को प्रवृत्ति देना, रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देना, और सामाजिक सुरक्षा की स्थापना करने की क्रियाशील नीतियाँ अपनाई जा सकती हैं।

3. इन देशों में अंतर्राष्ट्रीय सहायता का क्या महत्व है?
उत्तर-
अंतर्राष्ट्रीय सहायता से इन देशों को महत्वपूर्ण सहायता मिल सकती है, जो उनकी आर्थिक और सामाजिक स्थिति में सुधार करने में मदद कर सकती है।

4. कैसे हम इन देशों की मदद कर सकते हैं?
उत्तर-
 हम इन देशों की मदद के लिए आर्थिक योगदान और सामाजिक संचालन के माध्यम से सहयोग प्रदान कर सकते हैं.

5. इन देशों के लोग कैसे अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं?
उत्तर-
इन देशों के लोग अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए पढ़ाई, उद्योगिक विकास, और सामाजिक उन्नति के लिए मेहनत और सामृद्धिकरण के माध्यम से अपनी आर्थिक स्तिथि में सुधर कर सकते है।

और भी जानकारी प्राप्त करे – 

दुनिया के 10 सबसे महंगे देश 
दुनिया के 10 सबसे खतरनाक जानवर 
हल्दीघाटी का युद्ध 
पानीपत के तीनो युद्ध

Join Whatsapp Channel – Whatsapp Channel

Leave a Reply