दुनिया के 10 सबसे बड़े पक्षी । Duniya Ka Sabse Bada Pakshi – B27-

दुनिया के 10 सबसे बड़े पक्षी

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बतायगे दुनिया के 10 सबसे बड़े पक्षी कौन सा होता है दुनिया के 10 सबसे बड़े पक्षी में आज हम आपको 10 ऐसे पक्षियों के बारे में बतायगे जिनके बारे में आपने शायद ही कभी सुना हो तो चलिए कौन से बो दुनिया के 10 सबसे बड़े पक्षी आइये जानते है – दुनिया के 10 सबसे बड़े पक्षी

दुनिया के 10 सबसे बड़े पक्षी । Duniya Ka Sabse Bada Pakshi

 

1. शुतुरमुर्ग {Ostrich}

शुतुरमुर्ग {Ostrich}
Photo by – Flickr

शुतुरमुर्ग, जिसे अंग्रेजी में “Ostrich” भी कहा जाता है, वह दुनिया का सबसे ऊचा और सबसे भारी उड़ने बाला पक्षी है। यह पक्षी जंगलों, सवान्नाह, और खुले मैदानों में अधिकतर पाया जाता है, और इसे दक्षिण अफ्रीका, उत्तर अमेरिका, ओस्ट्रेलिया, और एशिया के कुछ क्षेत्रों में देखा जा सकता है। यह शुतुरमुर्ग गर्मी और ठंडी क्षेत्रों में पाया जाता है।

शुतुरमुर्ग का वजन और आकार पुरुष और महिलाओं में थोड़ी सी भिन्नता दिखा सकता है। सामान्यत शुतुरमुर्ग का वजन लगभग 60 से 140 किलोग्राम (132 पाउंड से 308.5 पाउंड) तक हो सकता है।

इनका आहार क्या होता है?

शुतुरमुर्ग अक्सर घास और पौधों को खाते हैं, पर कभी-कभी मांस, कीटनाशक और बुरी तरह से उपकरणों को भी खाते हैं। उनका खाना स्वादिष्ट और विविध होता है, जिसमें विभिन्न प्रकार की सब्जियाँ, फल, बीज, और कई प्रकार की पौधों की खासियत शामिल होती है। इनका आहार उन्हें प्राकृतिक तत्वों से भरपूर बनाता है, जो उनकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

2. कैसोवरी {Cassowary}

कैसोवरी - Cassowary
Photo by – Flickr

कैसोवरी पक्षी, जिसे “वाटरफॉल” पक्षी भी कहा जाता है, इसे अधिकतर ऊंची पहाड़ियों, नदीजल और झीलों के आस-पास पाया जा सकता है। यह पक्षी सबसे ज्यादा दक्षिण अफ्रीका, उत्तर अमेरिका, ओस्ट्रेलिया, न्यू जीलैंड, और ओस्ट्रेलेशिया के क्षेत्रों में पाया जाता है। कैसोवरी का दृश्यमान होना आसान नहीं होता है क्योंकि यह अपार ऊचाई पर उड़ने की क्षमता रखता है। जिससे यह एक प्रमुख पक्षी के रूप में माना जाता है।

कैसोवरी पक्षी का वजन आमतौर पर लगभग 60 किलोग्राम (132 पाउंड) तक हो सकता है, कैसोवरी का आकार और उच्चतम उसे वायुमंडल में उड़ने के लिए उपयुक्त बनाते हैं।

इनका आहार क्या होता है?

कैसोवरी का प्रमुख आहार मांस, मछली, कछुआ, और अन्य छोटे जीवों से होता है। इसकी खास बात यह है कि यह पानी में अद्वितीय तरीके से शिकार करने का कौशल रखता है। इसकी तेज उड़ान और पानी में छुपी जीवों को पकड़ने की क्षमता इसे एक अनोखा पक्षी बनाती है।

3. अल्बाट्रॉस {Albatross}

अल्बाट्रॉस - Albatross
Photo by – Flickr

अल्बाट्रॉस समुद्री क्षेत्रों में पाया जाता है और इसे अधिकतर दक्षिणी समुद्रों जैसे कि दक्षिणी आटलांटिक, दक्षिणी प्रशांत, और दक्षिणी इंडियन समुद्र में देखा जा सकता है। यह पक्षी समुद्री विचारधारा में अपनी जगह बनाए रखता है और इसकी उच्च उड़ान और दुर्दैवी समुद्री यात्रा के कौशल के लिए जाना जाता है। इसकी विशेषता यह है कि यह आकाश और समुद्र का एक होता है।

अल्बाट्रॉस का वजन आमतौर पर लगभग 20 से 25 किलोग्राम (44 पाऊंड से 55 पाऊंड) तक हो सकता है

इनका आहार क्या होता है?

अल्बाट्रॉस का प्रमुख आहार समुद्री जीवों से बनता है। इस पक्षी का आहार मुख्यत: मछलियाँ, कलमर, सप्ताही, और अन्य समुद्री क्रीपीय जीवों से मिलता है। अल्बाट्रॉस की तेज उड़ान और उच्च विचारधारा में उड़ने की यह क्षमता इसे समुद्री खाने की खोज करने में मदद करती है।

4. पेलिकन {Pelican}

पेलिकन - Pelican
Photo by – Flickr

पेलिकन समुद्री जीवों के आस-पास जलीय क्षेत्रों में पाया जाता है। यह जल में जीवन जीने वाले जीवों का शिकार करने के लिए जाना जाता है और अक्सर समुद्र के किनारों, बड़े जलस्तलों और झीलों के पास पाया जाता है। यह पक्षी अपनी विशेष प्रकार की उड़ान और शिकार करने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध है।

पेलिकन का वजन आमतौर पर लगभग 10 से 15 किलोग्राम (22 पाऊंड से 33 पाऊंड)के बीच होता है।

इनका आहार क्या होता है?

पेलिकन का प्रमुख आहार मछलियाँ होती हैं। यह पक्षी पानी की सतह से ऊँचाई पर उड़कर मछलियाँ पकड़ता है। पेलिकन की विशेषता यह है कि यह अपने पंखों को पानी में पूरी तरह से डुबोता है और ऊँची से ऊँची स्तर तक मछली पकड़ने की क्षमता रखता है। इसकी तेज उड़ान और शिकार करने की क्षमता इसे अन्य पक्षियों से अलग बनाती है।

इसे भी पढ़े – दुनिया के 10 सबसे महंगे देश

5. सिनेरियस गिद्ध {Cinereous Vulture}

सिनेरियस गिद्ध - Cinereous Vulture
Photo by – Flickr

सिनेरियस गिद्ध, जिसे अंग्रेजी में “Cinereous Vulture” के रूप में जाना जाता है सिनेरियस गिद्ध यूरेशियन महाद्वीप, एशिया के उत्तरी हिस्से, आफ्रीका के महाद्वीपीय उत्तरी हिस्सों, और यूरोप के कुछ हिस्सों में पाया जाता है। इस पक्षी की विशेषता यह है कि यह विशाल समुद्री क्षेत्रों और पहाड़ी इलाकों के करीब रहता है जहाँ इसे अपने शिकार का स्वाद मिलता है। यह प्रमुखत: यूरोप, एशिया, और आफ्रीका के कई हिस्सों में देखा जा सकता है।

सिनेरियस गिद्ध का वजन लगभग 7 से 14 किलोग्राम (15.5 पाऊंड से 31 पाऊंड) के बीच में होता है।

इनका आहार क्या होता है?

सिनेरियस गिद्ध का प्रमुख आहार मृत पशुओं का मांस होता है। यह पक्षी ज्यादातर भूखे मरे हुए पशुओं के शवों को खाता है, जिससे इसे शिकार करने की क्षमता मिलती है। इस गिद्ध का पंजेरी का आकार बड़ा होता है, जिससे यह बड़े आकार के पशुओं को उड़ा कर ले जाता है और अपनी जरूरतों को पूरा करता है। इसकी शक्तिशाली पंजेरी और उच्चतम उड़ान की क्षमता इसे शिकार करने के लिए उपयुक्त बनाती हैं।

6. सेक्रेटरीबर्ड {Secretarybird}

सेक्रेटरीबर्ड -Secretarybird
Photo by – Flickr

सेक्रेटरीबर्ड, जिसे अंग्रेजी में “Secretarybird” के नाम से जाना जाता है, सेक्रेटरीबर्ड सबसे अधिक अफ्रीका के साहारा रेगिस्तानी क्षेत्रों में पाया जाता है। यह पक्षी खुदरा भूमि, घासीय क्षेत्र, और खुले मैदानों में रहता है और अपने आहार की तलाश में यहाँ जाता है। यह अधिकतम ऊचाई में अपने शिकार की खोज करता है।

सेक्रेटरीबर्ड का वजन आमतौर पर लगभग 3 से 5 किलोग्राम (6.6 पाऊंड 11 पाऊंड) तक हो सकता है।

इनका आहार क्या होता है?

सेक्रेटरीबर्ड का प्रमुख आहार सांप, कीड़े, उबालू मछली, छोटे जीवों और किस्मत से मिलने वाले कृषि उत्पादों की खोज करना होता है। यह पक्षी अपनी ऊची चाल के साथ ज़मीन पर बहुत तेजी से दौड़ता है और अपनी पंजेरी से शिकार को पकड़ कर उसे मार देता है। सेक्रेटरीबर्ड की विशेषता यह है कि यह अपनी ऊचाई से शिकार को पूरी तरह से नष्ट करने की क्षमता रखता है और उसका आहार मुख्यत: छोटे सांपों और कीड़ों पर निर्भर करता है।

7. एंडियन कोंडोर {Andean Condor}

एंडियन कोंडोर - Andean Condor
Photo by – Flickr

एंडियन कोंडोर, जिसे “Andean Condor” के नाम से जाना जाता है, एक प्रमुख समुद्री पक्षी है जो दक्षिण अमेरिका के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में पाया जाता है इस पक्षी को अधिकतर अर्जेंटीना, चिली, पेरू, एक्वाडोर, और बोलीविया जैसे दक्षिणी अमेरिकी देशों में देखा जा सकता है। यह अधिकतम ऊचाई तक उड़ सकता है और पर्वतीय क्षेत्रों, घासीय मैदानों, और उच्च ऊँचाईयों के आस-पास रहता है।

एंडियन कोंडोर का वजन आमतौर पर लगभग 8 से 15 किलोग्राम (17.6 से 33 पाउंड) तक हो सकता है।

इनका आहार क्या होता है?

एंडियन कोंडोर का प्रमुख आहार मरे हुए जानवरों का मांस होता है। यह पक्षी अक्सर जिन्दगी में हुए हादसों के ज़रिए मिलने वाले मरे हुए जानवरों की खोज में रहता है और उन्हें खा जाता है। इसकी शक्तिशाली पंजेरी और उच्चतम ऊचाई की क्षमता इसे बड़े संख्या में ज़मीन पर फैले हुए जानवरों की खोज करने में सहायता पहुँचाती है। यह पक्षी अपनी ऊंची ऊचाई से उड़कर भी ज़मीन पर आकर शिकार करने की क्षमता रखता है।

8. बाज {Hawk}

बाज - Hawk
Photo by – Flickr

बाज, जिसे अंग्रेजी में  “Hawk” के नाम से जाना जाता है, एक प्रमुख शिकारी पक्षी है बाज सबसे अधिक आफ्रीका, एशिया, यूरोप, और उत्तर अमेरिका के कई हिस्से में पाया जाता है। यह पक्षी वनों, पहाड़ियों, बर्रेन इलाकों, और समुद्री क्षेत्रों में रहता है और अपने शिकार की खोज में यहाँ जाता है। बाज अपनी ऊची ऊड़ान और शक्तिशाली पंजेरी के लिए जाना जाता है।

बाज का वजन आमतौर पर लगभग 3 से 7 किलोग्राम (6.6 पाऊंड से 15.5 पाऊंड) तक हो सकता है।

इनका आहार क्या होता है?

बाज का प्रमुख आहार मुख्य रूप से मांस होता है। यह पक्षी छोटे से बड़े जीवों को शिकार करता है, जैसे कि सांप, उबालू मछली, जीवों के बच्चे, और अन्य छोटे पक्षियाँ। इसकी शक्तिशाली पंजेरी और तेज उड़ान की क्षमता के कारण, यह अपने शिकार को पूरी तरह से नष्ट करने में सफल होता है। बाज की चाल भी उत्कृष्ट होती है, जिससे यह अपने शिकार की पूर्णता से हमला करता है।

9. पेंगुइन {Penguin}

पेंगुइन - Penguin
Photo by – Flickr

पेंगुइन, जिसे अंग्रेजी में “Penguin” कहा जाता है, एक अद्वितीय और प्यारा पक्षी है जो दक्षिणी गोलार्ध में रहता है। यह एक अच्छा पक्षी है, पेंगुइन सबसे अधिक दक्षिणी गोलार्ध के तटों, जैसे कि आफ्रिका, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, और दक्षिणी अमेरिका के कई जगहों में पाया जाता है। यह पक्षी मुख्य रूप से ठंडे पानी क्षेत्रों, जैसे कि आंटार्कटिका और सर्कम्ब्रियन द्वीपसमूह, में बसा होता है।

पेंगुइन का आमतौर पर वजन लगभग 30 किलोग्राम से लेकर 40 किलोग्राम (66 से 88 पाऊंड) तक का हो सकता है। 

इनका आहार क्या होता है?

पेंगुइन का प्रमुख आहार मुख्य रूप से जीवों का मांस होता है, जैसे कि मछली, क्रिल, और समुद्री क्रेब्स। यह पक्षी पानी में तारीकी शिकार करता है और समुद्री जीवों को पूरी तरह से खाने के लिए उद्यानन करता है।

10. ग्रेटर रिया {Greater Rhea}

ग्रेटर रिया - Greater Rhea
Photo by – Flickr

ग्रेटर रिया, जिसे अंग्रेजी में “Greater Rhea” कहा जाता है, एक बड़ा पक्षी है जो सबसे अधिक दक्षिणी अमेरिका के संप्रेषणीय मैदानों, सवानाओं और घासीय खेतों में पाया जाता है। इसे अधिकतम ब्राज़ील, उरुग्वे, पाराग्वे, आर्जेंटीना, बोलीविया और चिली जैसे दक्षिणी अमेरिकी देशों में देखा जा सकता है। ग्रेटर रिया अपनी शानदार दौड़ने क्षमता और अलग दिखने के लिए जाना जाता है।

ग्रेटर रिया का वजन आमतौर पर लगभग 20 से 25 किलोग्राम (44 से 55 पाउंड) तक हो सकता है।

इनका आहार क्या होता है?

ग्रेटर रियास का प्रमुख आहार घास, पौधों, और छोटे कीटाणु होता है। यह पक्षी अधिकतम घासीय खेतों और सवानाओं में भोजन करता है और उसकी आहारी आदतें उसे खुले मैदानों में सहायता पहुंचाती हैं।

अक्सर पूछे जाने बाले सबाल –

प्रश्न1. दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी कौन सा है?
उत्तर –
दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी शुतुरमुर्ग है, इसका वजन लगभग 150 किलोग्राम तक हो सकता है।

प्रश्न2. कौन-कौन सी जगहें इन पक्षियों के निवास स्थल होता है?
उत्तर –
इन पक्षियों का निवास स्थल विशेष रूप से जंगल, उपनगरीय इलाके, और समुद्री क्षेत्रों में होता है।

प्रश्न3. दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी कौन सा है?
उत्तर –
दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी कैसोवरी है।

प्रश्न4. ये पक्षियाँ कौन-कौन से खाद्य पदार्थ खाती हैं?
उत्तर –
इन पक्षियों का खाना मुख्य रूप से मछली, सांप, और छोटे जीवों पर निर्भर करता है।

प्रश्न5. क्या इन पक्षियों की जाति संक्षिप्त में भी संरक्षित है?
उत्तर –
हाँ, इन पक्षियों की जाति संक्षिप्त में भी संरक्षित है और उनके बचाव के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं।




दुनिया के 10 सबसे बड़े पक्षी के नाम –

  1. शुतुरमुर्ग {Ostrich}
  2. कैसोवरी {Cassowari}
  3. अल्बाट्रॉस {Albatross}
  4. पेलिकन {Pelican}
  5. सिनेरियस गिद्ध {Cinereous Vulture}
  6. सेक्रेटरीबर्ड {Secretarybird}
  7. एंडियन कोंडोर {Andean Condor}
  8. बाज {Hawk}
  9. पेंगुइन {Penguin}
  10. ग्रेटर रिया {Greater Rhea}


तो दोस्तों ये थे दुनिया के 10 सबसे बड़े पक्षी और आपको इस दुनिया के 10 सबसे बड़े पक्षी में से कौन सा पक्षी देखा है हमें कमेंट में जरूर बताये धन्यवाद।

और भी जानकारी प्राप्त करे – 

दुनिया के 10 जानवर | Top 10 Animals
Top10 उड़ने वाले जीव
दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप ।
दुनिया के 10 सबसे खतरनाक जानवर ।

My Websites  – 

DeeranStories
DeeranLyrics

Join Whatsapp Channel – Whatsapp Channel

Leave a Reply