दुनिया के सात अजूबे | Seven Wonders of World – B32

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको दुनिया के सात अजूबे के बारे में बतायेगे कहा कहा है ये दुनिया के सात अजूबे और क्या है इनके बारे में। इस आर्टिकल में आज दुनिया के सात अजूबे के बारे में जानेगे –

दुनिया के सात अजूबे | seven Wonders of World

दुनिया के सात अजूबे

1. ताज महल {Taj Mahal}

ताज महल - Taj Mahal
Photo by – Flickr

कहते है सम्राट शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में ताज महल बनबाया था जिनकी 17 जून 1631 को अपने बच्चे को जन्म देते हुए मृत्यु हो गयी थी। ताज महल भारत देश में उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित है। और इसे दुनिया के सात अजूबे में से एक माना जाता है।

ताज महल लगभग लगभग 178,974.12 वर्ग मीटर (42 एकड़) ज़मीन पर बना हुआ है। ताज महल का निर्माण 17 अप्रैल 1632 को शुरू हुआ था जिसे 22 वर्ष का समाया लगा पूरा होने में और यह पूर्ण रूप से 22 अप्रैल 1653 को पूरा हुआ था। ताजमहल को बनाने के लिए लगभग 20,000 मज़दूर और अलग अलग जगहों से अनुभवी कलाकारों को बुलाया गया था जिन्होंने मिलकर ताज महल जैसा को बनाया।

2. पेट्रा {Petra}

पेट्रा - Petra
Photo by – Flickr

पेट्रा जॉर्डन देश में स्थित है और यह जॉर्डन के दक्षिण में स्थित एक शहर है। इसकी स्थापना सन् 312 ईसा पूर्व में नबातीयों द्वारा की गई थी, जो कि एक प्राचीन अरबी सम्राट थे। इस शहर की विशेषता है ये अनोखी और सुंदर चट्टानों में स्थापित स्थलों में बसा है, जिनमें एक विशेष चट्टान है जो ‘अल-खजना’ के नाम से मशहूर है। इस चट्टान का रंग लाल है और इसे उसकी अनोखी रंगीनी के लिए पहचाना जाता है। और इसे दुनिया के सातवे अजूबे में गिना जाता है।

पेट्रा की खोज 1812 में स्विस यात्री जॉन ल्यूइस बर्कहार्ट द्वारा हुई थी।

3. चीन की दीवार {Great Wall of China}

चीन की दीवार - Great Wall of China
Photo by – Flickr

चीन की दीवार चीन में बीजिंग शहर के पास स्थित है हालाँकि ये कई हिस्सों में फैलती है जो चीन के उत्तर से लेकर दक्षिण तक फैलती है और ये चीन की दीवार की लंबाई लगभग 21,196 किलोमीटर (13,171 मील) है। और ये लगभग 8 मीटर यानी 26 फ़ीट ऊंची है। और इसे भी दुनिया के सात अजूबे में गिना जाता है।

चीन की दीवार का निर्माण 7वीं सदी में किया गया था। और इसका मुख्य उद्देश्य चीन की सीमा को सुरक्षित करना और दुश्मनो के आक्रमणों से बचाव करना था।

4. क्राइस्ट द रिडीमर {Christ the Redeemer}

क्राइस्ट द रिडीमर - Christ the Redeemer
Photo by – Flickr

क्राइस्ट द रिडीमर ब्राजील के प्रसिद्ध शहर रियो डी जेनेरो में स्थित है और ये ईसा मसीह की एक प्रतिमा है क्राइस्ट रिडीमर का निर्माण 1922 से 1931 के बीच किया गया था। क्राइस्ट रिडीमर की लंबाई लगभग 98 फुट (30 मीटर) है और इसकी ऊचाई के साथ-साथ इसकी चौड़ाई भी लगभग 28 मीटर (92 फीट) है। और ये दुनिया के सात अजुबे में शामिल है।

5.माचू पिच्चू {Machu Picchu}

माचू पिच्चू - Machu Picchu
Photo by – Flickr

माचू पिच्चू पेरू में स्थित है, दक्षिण अमेरिका के एंडीज़ पहाड़ी में। यह स्थल पेरू के कूस्को शहर के नजदीक स्थित है। माचू पिचू की खोज 1911 में हुई थी। इसे उस समय के अमेरिकी अर्कियोलॉजिस्ट हाइरम बिंघम ने खोजा था। और ये भी दुनिया के सात अजूबे में गिना जाता है।

माचू पिच्चू की ऊचाई समुद्र तल से लगभग 2,430 मीटर (7,970 फीट) है। यह एंडीज़ पहाड़ियों के बीच एक उच्च बिंदु पर स्थित है, जिससे इसका दृश्य पर्यावरण के साथ बहुत आकर्षक है। माचू पिच्चू बहुत ही प्राचीन स्थल है और इसकी उत्पत्ति लगभग 15वीं सदी में हुई थी। यह इंक सांस्कृतिक और सिविलाइजेशन का हिस्सा रहा है।

6. चीचेन इट्ज़ा {Chichén Itzá}

चीचेन इट्ज़ा - Chichén Itzá
Photo by – Flickr

चीचेन इट्ज़ा शहर मैक्सिको के युकतान प्रायद्वीप पर स्थित है। चीचेन इट्ज़ा की खोज 19वीं सदी में हुई थी, जब स्पेनिश अर्कियोलॉजिस्ट आगुस्टिन लोरेंज़ोने ने 1920 में इस स्थल की खोज की। चीचेन इट्ज़ा में कई प्राचीन माया समाधियाँ और मंदिर हैं। और दुनिया के सात अजूबे में गिना जाता है।

इसका उच्चारित विकास 6वीं से 10वीं सदी के बीच हुआ। चिचेन इट्ज़ा का अर्थ है “आबल वृक्ष का मुँह” चिचेन इट्ज़ा की ऊचाई लगभग 24 मीटर (79 फीट) है। यह एक महत्वपूर्ण माया मंदिर है।

7. कोलोसियम {Colosseum}

कोलोसियम - Colosseum
Photo by – Flickr

रोमन कोलोसियम एक ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण स्थल है जो इटली के रोम शहर में स्थित है। कोलोसियम की खोज 18वीं सदी में हुई थी जब इटली के अभिन्न स्थानों में ऐतिहासिक स्मारकों की खोजें शुरू हो रही थीं। और ये भी दुनिया के सात अजूबे का हिस्सा है।

कोलोसियम, जिसे 1st से 5th सदी के बीच बनाया गया था, लगभग 2000 वर्ष पुराना है। इसकी विशेषता और प्राचीनता ने इसे एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर बना दिया है कोलोसियम एक बड़ा और भव्य भव्य स्थापत्य है, जिसकी ऊचाई लगभग 50 मीटर (164 फ़ीट) है और इसकी लंबाई और चौड़ाई लगभग 190 मीटर (623 फ़ीट) है। यह विश्व के सबसे बड़े और प्राचीन अम्फिथिएटरों में से एक है।

अक्सर पूछे जाने बाले सबाल-

Q1: दुनिया के सात अजूबे कौन कौन से है?
Ans- दुनिया के सात अजूबे – ताज महल, कोलोसियम, चीचेन इट्ज़ा, माचू पिच्चू, क्राइस्ट रिडीमर, पेट्रा, और चीन की विशाल दीवार

Q2: दुनिया में कितने अजूबे है?
Ans- दुनिया में केवल सात अजूबे है।

Q3: भारत से सात अजूबों में क्या शामिल है?
Ans- भारत से सात अजूबों में ताज महल शामिल है।

Q4: ताज महल कहाँ पर स्थित है?
Ans- ताज महल भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित है?

Q5: चीन की दीवार कितनी बड़ी है?
Ans- चीन की दीवार की लंबाई लगभग 21,196 किलोमीटर (13,171 मील) है। और ये लगभग 8 मीटर यानी 26 फ़ीट ऊंची है।

नाम (Name)जगह (Location)
1. ताज महलभारत
2. कोलोसियमइटली
3. चीचेन इट्ज़ामैक्सिको
4. माचू पिच्चूपेरू
5. चीन की विशाल दीवारचीन
6. क्राइस्ट रिडीमरब्राजील
7. पेट्राजॉर्डन

और भी जानकारी प्राप्त करे –

दुनिया की 10 सबसे ऊंची इमारतें 2023 | Tallest Buildings in the World 2023

दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप । Most Poisonous Snakes

दुनिया के सबसे अमीर आदमी 2023 । Top 10 Richest Man in the World 2023

दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप । Most Poisonous Snakes

दुनिया के 10 सबसे महंगे देश । 10 Most Expensive Country

My Websites –

DeeranStories
DeeranLyrics

Join Our Channels –

WhatsApp
Telegram

2 thoughts on “दुनिया के सात अजूबे | Seven Wonders of World – B32”

Leave a Reply